इमरजेंसी के लिए अब मोबाइल फोन में भी होगा पैनिक बटन

महिलाओं की सुरक्षा के लिए सरकार हर समय कोई ना कोई नया कदम उठाती ही रहती है। इसी क्रम में सरकार ने एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है। जिसके तहत अब देश में अगले साल से जो भी मोबाइल फोन बिकेंगे उन में पैनिक बटन बनाया जाएगा, साथ ही सभी फोनों में जीपीएस की सुविधा भी मौजूद होगी।

इस बटन की खासियत यह है कि इस एक बटन की मदद से महिलाएं किसी भी परेशानी के समय इसे दबा कर आसानी से फोन कर सकेंगी। देखा जाए तो यह बटन आपातकालीन स्थिति में इमरजेंसी कॉल की तरह काम करेगा।

woman-smartphone-girl-technologyImage Source :http://www.dna-comms.com/

दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने हाल ही में मीडिया से बात करते हुए बताया कि 1 जनवरी 2018 से हर फोन में जीपीएस नैविगेशन सिस्टम उपलब्ध होगा। उन्होंने इस विषय पर और जानकारी देते हुए बताया कि प्रौद्योगिकी का एक मुख्य उद्देश्य यही होता है कि वो मानव जीवन को जितना हो सके उतना बेहतर बनाए और अगर इसका प्रयोग महिलाओं की सुरक्षा के लिए किया जाए तो सबसे अच्छा रहेगा। वैसे 2017 से जो भी फोन आएंगे उनमें पैनिक बटन की सुविधा मौजूद होगी, लेकिन जीपीएस की सुविधा को हर फोन में उपलब्ध कराने में थोड़ा समय लग सकता है। जिसके चलते 2018 के बाद से सभी फोनों में जीपीएस की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

इस पैनिक बटन की मदद से महिलाएं किसी भी समस्या के समय इस बटन को दबा कर पुलिस या फिर अपने किसी भी करीबी रिश्तेदार को कॉल कर सकती हैं। इस बटन की मदद से तीन नंबरों पर उसी समय कॉल लग जाएगी। इस प्रावधान को हर तरह के फोन में लागू किया जाएगा। वैसे इससे संबंधी एक अधिसूचना को बीते 22 अप्रैल को ही जारी कर दिया गया है।

To Top