गर्मियों में इस तरह अपने घर को बनाएं समर प्रूफ

-

तापमान में परिवर्तन आना, मौसम पर निर्भर करता है। आजकल गर्मियों का मौसम है और इस मौसम में घर से बाहर निकलने का किसी का मन नहीं करता। इस मौसम में घर की साज-सज्जा भी गर्मियों के अनुरूप ही होनी चाहिए। इसलिए हम यहां आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप चिलचिलाती गर्मियों में भी अपने घर का वातावरण समर प्रूफ रख सकते हैं।

आइए जानते हैं घर को समर प्रूफ रखने के कुछ टिप्स –

घर में तेज़ धूप ना आने दें –

Licht-Motiv-für-schlafzimmer-gardinen-günstigImage Source :http://alonar.com/

अपने घर को समर प्रूफ रखने के लिए घर में सूरज की तेज़ धूप आने से रोकें। सुबह के वक्त घर की खिड़कियां खोलकर घर में ताज़ी हवां आने दें। लेकिन दिन के समय जब धूप काफी तेज़ होती है, तब खिड़कियां बंद कर दें। इससे घर ठंडा रहेगा।

खिड़की दरवाजों पर परदे लगाएं

Alice-Dalton-BrownImage Source :https://lh6.googleusercontent.com/

गर्मियों के दिनों में घर के सभी खिड़की और दरवाजों में परदे लगा कर रखें। आप पर्दों की जगह विंडो शेड का उपयोग भी कर सकते हैं। इसके अलावा इस मौसम में घर में गहरे रंग के पर्दों की जगह हल्के रंग के पर्दें लगाएं।

घर का पेंट

interior-beauty-relaxing-bedroom-paint-colors-and-chic-table-lamp-throughout-good-colours-to-paint-a-bedroom-prepareImage Source :http://arcdsgn.net/

कोशिश करें कि घर में हमेशा लाइट कलर का पेंट ही लगवाएं, क्योंकि लाइट कलर का पेंट गर्मियों में आपके घर को समर प्रूफ बनाएं रखेगा। इसलिए गर्मियों में हल्के रंग जैसे कि घर की छत पर वाइट व दीवारों पर लाइट यलो, लाइट ब्लू या क्रीम आदि कलर्स ही करवाएं।

घर का फर्नीचर

फर्नीचर एक ऐसी चीज़ है, जिसे बार-बार नहीं खरीदा जाता। इसलिए जब भी फर्नीचर खरीदें तो हल्के रंग या फिर भारी भरकम फर्नीचर का चुनाव ना करें। इस तरह का फर्नीचर होने से आपका घर गर्मियों में भी ठंडक का अहसास देगा।

एलईडी लाइट्स

living-room-design-styles-3Image Source :http://greatdecor.net/

घर में बल्ब की जगह हमेशा एलईडी लाइट्स का इस्तेमाल करें। बल्ब की तेज़ रोशनी में काफी गर्मी लगती है। इसलिए एलईडी बल्ब का उपयोग करें। यह ना केवल आपको गर्मी से राहत देगा बल्कि आपके बिलजी के बिल को भी कम करेगा।

बेडशीट्स व पिलो कवर्स

Gorgeous-solid-drapes-used-along-with-sheer-curtainsImage Source :http://cdn.decoist.com/

गर्मियों में कॉटन की बेडशीट्स व पिलो कवर्स का ही उपयोग करें। गर्मियों के मौसम के लिए कॉटन के कपड़े सबसे अच्छे माने जाते हैं। इसलिए गर्मियों में घर की बेडशीट्स और पिलो कवर्स भी सिल्क, पॉलिएस्टर या फिर साटन की जगह कॉटन की ही उपयोग करें।

Share this article

Recent posts

देखो भाई अजब तमाशा, जापान ने बनाया ऐसा टॉयलेट जो बोले खुलेपन की भाषा

वैसे तो पारदर्शिता या जिसे आप ट्रांसपेरेंसी कहते हैं वो चाहिए तो संबंधों में थी उससे मन साफ रहता पर चलिए यहाँ शौचालय पारदर्शी...

आजादी की आखिरी रात यानी १५ अगस्त, १९४७ को घटनाक्रम ने क्या-क्या मोड़ लिए थे, आईये जानते हैं

इस वर्ष यानि 2020 का स्वतंत्रता दिवस गत वर्षों से भिन्न होगा | दुर्भाग्यवश कोरोना महामारी से हमारा देश और पूरा विश्व प्रभावित है...

मशहूर शायर राहत इंदौरी का दिल का दौरा पड़ने से हुआ निधन

कल शाम दिल का दौरा पड़ने से मशहूर शायर राहत इंदौरी का निधन हो गया | ज़िन्दगी के ७० बरस गुज़ार चुकने के बाद...

बाबा ज्योति गिरि महाराज की काली करतूत वीडियो में हुई दर्ज

बाबा राम रहीम और आसाराम बापू के बाद हरियाणा के मार्केट में एक और बाबा का नाम नाबालिगों के साथ कथित तौर पर बलात्कार...

डब्बू अंकल को टक्कर देने आ गए डॉक्टर अंकल, कमरिया ऐसी लचकाई कि लोग हो गए दीवाने

बहुत वक़्त नहीं हुआ जब आपने एक शादी समारोह में भोपाल के संजीव श्रीवास्तव (डब्बू अंकल) नाम के व्यक्ति को गोविंदा के गाने पर...

Popular categories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent comments