जानिए 10वीं तक पढ़े पोटिंग व अन्य दिग्गज क्रिकेटर्स की योग्यताएं

0
486

क्रिकेट खेलते वक्त सभी की नजरें अपने देश के खिलाड़ियों पर ही टिकी रहती हैं। अपने देश के लिए खेलते वक्त खिलाड़ियों के चौके छक्कों को देख हम अपनी जीत मान बैठते हैं, क्या आप जानते हैं कि जिन खिलाड़ियों के खेल को देख हम खुश होते हैं उन्होंने अपनी पढ़ाई के वक्त कितने चौके छक्कों की बौछार की है। इनकी पढ़ाई के बारे में यदि आप जानेंगे तो हमेशा से ये खिलाड़ी क्लीन बोल्ड रहे हैं। अभी हम बात कर रहे हैं ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज क्रिकेटर रिकी पोटिंग की…

रिकी पोटिंग को क्रिकेट के लिए 10वीं क्लास के बाद स्कूल छोड़ना पड़ा था। पोटिंग के अलावा कई स्टार क्रिकेटर्स ने भी खेल के लिए पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी।

रिकी पोटिंग के लाइफ फैक्ट्सः
रिकी पोटिंग को खेल अपने माता-पिता से विरासत के रूप में मिला। इनके पिता गोल्फ खेलते थे, तो मां विगोरो की चैम्पियन थीं। विगोरो क्रिकेट और टेनिस का मिक्स गेम होता है।

पोटिंग को फुटबॉल खेलना काफी पसंद है जिसे वह खेला भी करते थे, लेकिन 15 साल की उम्र में कोहनी में चोट लगने के कारण उन्हें ये खेल छोड़ना पड़ा था। पोंटिग ने अपनी पढ़ाई पर शुरू से ज्यादा रुचि नहीं ली थी। इसलिए पढ़ाई छोड़ने के बाद पोटिंग ने स्कूल ग्राउंड स्टाफ की नौकरी की। इसके बाद क्रिकेट जगत में इतिहास लिखने निकल पड़े।

Ricky PontingImage Source: http://www.abc.net.au/

क्रिकेट खिलाड़ियों में कुछ ऐसे दिग्गज प्लेयर्स और भी हैं जिन्होंने खेल के दौरान अपनी पढ़ाई छोड़ दी थी। इनमें भारतीय क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंडुलकर, एमएस धोनी, युवराज सिंह जैसे क्रिकेटर्स भी शामिल हैं।

क्रिकेटरः सचिन तेंडुलकर, भारत
पढ़ाईः 10वीं फेल

राजीव गांधी पुरस्कार से सम्मानित एकमात्र क्रिकेट खिलाड़ी हैं। टेस्ट क्रिकेट से लेकर एक दिवसीय मैचों में भी उन्होंने कुल सर्वाधिक रन बनाने का कीर्तिमान स्थापित किया है। सबसे ज़्यादा 14000 से अधिक रन बनाने वाले वह विश्व के एकमात्र खिलाड़ी बने हैं, लेकिन पढ़ाई के दौर में वो क्लीन बोल्ड साबित हुए।

Sachin TendulkarImage Source: https://metrouk2.files.wordpress.com

क्रिकेटरः एबी डिविलियर्स, साउथ अफ्रीका
पढ़ाईः स्कूलिंग

ये दक्षिण अफ्रीका के ऐसे क्रिकेट खिलाड़ी हैं जिन्हें आईसीसी रैंकिंग में टेस्ट और एक दिवसीय क्रिकेट के लिए प्रथम स्थान दिया गया है, पर पढ़ाई में यह स्कूल तक ही सीमित होकर रह गए।

AB de VilliersImage Source: http://prempanicker.org/

क्रिकेटरः युवराज सिंह, भारत
पढ़ाईः 10वीं पास

Yuvraj SinghImage Source: http://hdwallpaperbackgrounds.net/

क्रिकेटरः महेंद्र सिंह धोनी, भार
पढ़ाईः कॉलेज ड्रॉपआउट

dhoniImage Source: http://media2.intoday.in/

क्रिकेटरः लसिथ मलिंगा, श्रीलंका
पढ़ाईः स्कूलिंग

Lasith MalingaImage Source: http://st3.cricketcountry.com/

क्रिकेटरः रोहित शर्मा, भारत
पढ़ाईः कॉलेज ड्रॉपआउट

rohit sharmaImage Source: http://images.indianexpress.com/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here