दिल्ली में पहली बार खुला मां के दूध का बैंक

-

दूध एक ऐसी चीज है जो हमारे शरीर को पोषण देने में काफी मदद करती है। हम जब पैदा होते हैं तो हमारा पहला आहार दूध ही होता है। जो पौष्टिक तत्व मां के दूध में मौजूद होते हैं वो अन्य किसी दूध में नहीं होते और इन्हीं पौष्टिक तत्वों को हर नवजात तक पहुंचाने के लिए अब दिल्ली एनसीआर में मां के दूध का बैंक खोलने की शुरूआत की गई है।

इस बैंक की शुरूआत ग्रेटर कैलाश में स्थित फोर्टिस ला फेम अस्पताल व स्वयं सेवी संस्था ब्रेस्ट मिल्क फाउंडेशन ने मिलकर की है। इतना ही नहीं इस बैंक को ‘अमारा मिल्क बैंक’ नाम से संबोधित किया जाएगा। इस बैंक का मुख्य उद्देश ये ही रहेगा कि वो प्री-मेच्योर बेबी या जो महिलाएं बच्चे को जन्म देने के बाद किसी कारणवश उसे स्तनपान नहीं करा सकती हैं उन बच्चों को मां का दूध दे कर उन्हें हर तरह के पौष्टिक तत्वों को प्राप्त कराया जा सके।

Human-Milk-DepotImage Source :http://www.toledoblade.com/

इस बैंक में कोई भी महिला प्रसव के बाद अपना दूध दान कर सकती है। इस बैंक में दूध दान करने वाली महिलाओं के स्वस्थ की भी जांच की जाएगी ताकि बैंक को सही गुणवत्ता वाला दूध प्राप्त हो सके। वैसे तो गर्भावस्था के समय हर महिला का एचआईवी, हेपेटाइटिस और हेपेटाइटिस बी का भी टेस्ट हो जाता है, जिसके चलते दूध दान करने वाली महिलाओं का दुबारा किसी तरह की जांच कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी, लेकिन अगर किसी महिला का गर्भावस्था के समय यह टेस्ट नहीं हुआ होगा तो उन्हें यह टेस्ट कराने ही पड़ेंगे। उसके बाद ही वो दूध दान कर सकती हैं।

बैंक ने इस बात का भी ख्याल रखा है कि जो महिलाएं स्तनपान करा सकती हैं उन्हें इस बैंक से दूध नहीं दिया जाएगा। इस बैंक में दूध को सुरक्षित रखने के लिए उसे माइनस 20 डिग्री तापमान पर रखा जाएगा। जिसके कारण यह दूध तीन महीने तक सही हालत में रह सकता है। यहां मां के दूध को 135 एमएल की बोतलों में दिया जाएगा। जिससे एक बच्चे को तीन या चार दिन तक दूध मिल सकेगा। इस दूध के एक बोतल की कीमत को 200 रुपये तक रखा गया है।

वैसे आपको बता दें कि मां के दूध का यह बैंक भारत में पहला बैंक नहीं है। ऐसा ही एक बैंक मुंबई में भी बनाया गया था। मुंबई में इस बैंक की शुरूआत 1989 में की गई थी। जिसके बाद पूरे देश में कुल 20 बैंकों को खोला गया, लेकिन दिल्ली में इससे पहले इस तरह के बैंक की कोई सुविधा नहीं थी। अब दिल्ली में भी इस बैंक को खोल दिया गया है।

Upasana Bhatthttp://wahgazab.com
एक लेखिका होने के नाते दुनिया को देखने का मेरा अपना अलग नजरीया है। मैं अपने आस-पास हो रही घटनाओं पर लिखना पसन्द करती हुँ ताकि सबके आगे सही तरीके से सच रख सकुं।

Share this article

Recent posts

देखो भाई अजब तमाशा, जापान ने बनाया ऐसा टॉयलेट जो बोले खुलेपन की भाषा

वैसे तो पारदर्शिता या जिसे आप ट्रांसपेरेंसी कहते हैं वो चाहिए तो संबंधों में थी उससे मन साफ रहता पर चलिए यहाँ शौचालय पारदर्शी...

आजादी की आखिरी रात यानी १५ अगस्त, १९४७ को घटनाक्रम ने क्या-क्या मोड़ लिए थे, आईये जानते हैं

इस वर्ष यानि 2020 का स्वतंत्रता दिवस गत वर्षों से भिन्न होगा | दुर्भाग्यवश कोरोना महामारी से हमारा देश और पूरा विश्व प्रभावित है...

मशहूर शायर राहत इंदौरी का दिल का दौरा पड़ने से हुआ निधन

कल शाम दिल का दौरा पड़ने से मशहूर शायर राहत इंदौरी का निधन हो गया | ज़िन्दगी के ७० बरस गुज़ार चुकने के बाद...

बाबा ज्योति गिरि महाराज की काली करतूत वीडियो में हुई दर्ज

बाबा राम रहीम और आसाराम बापू के बाद हरियाणा के मार्केट में एक और बाबा का नाम नाबालिगों के साथ कथित तौर पर बलात्कार...

डब्बू अंकल को टक्कर देने आ गए डॉक्टर अंकल, कमरिया ऐसी लचकाई कि लोग हो गए दीवाने

बहुत वक़्त नहीं हुआ जब आपने एक शादी समारोह में भोपाल के संजीव श्रीवास्तव (डब्बू अंकल) नाम के व्यक्ति को गोविंदा के गाने पर...

Popular categories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent comments