हार्ट अटैक के बाद ना करें यह गलतियां

0
567

अस्वस्थ जीवनशैली के कारण दिल के रोगों का खतरा काफी बढ़ जाता है। हर किसी को इस बात का डर रहता है कि कहीं उन्हें इस खतरनाक बीमारी से ना जूझना पड़े। हार्ट अटैक होते समय दिल तक पहुंचने वाला खून और धमनियों में खून के थक्के जमा हो जाते हैं। जिस कारण पूरे शरीर के रक्तसंचार पर प्रभाव पड़ता है।

हार्ट अटैक के मरीज का हर तरह से स्वस्थ रहना बेहद जरूरी होता है। उसे तनाव और थकान दोनों से ही दूरी बना कर रखनी चाहिए। ऐसे ही 10 बाते हैं, जिनका आपको विशेष ध्यान रखना पड़ता है।

1 धूम्रपान

अगर आप एक बार हार्ट अटैक का शिकार हो चुके हैं तो ऐसे में आपको धूम्रपान करना बंद करना पड़ेगा। हालांकि हम जानते हैं कि आपके लिए यह करना आसान नहीं होगा, लेकिन अगर आप ठान लें तो धीरे-धीरे यह आदत कम हो सकती है।

F2095A90-6137-4DD6-B989-66F0406D1EF8Image Source :http://acb26d91ffd70289a984-9fe58673bddbc058b8f0b77e0094f82c.r48.cf2.rackcdn.com/

2 ट्रांस फैट से बचें

ऐसी स्थिति में आपको खाने में कम से कम तेल या घी का इस्तेमाल करना चाहिए। ट्रांस फैट के सेवन से बचें। ज्यादा चिकनाई वाले पदार्थों के सेवन से रक्त के प्रवाह पर असर पड़ता है।

3 मीठे से रहें दूर

हार्ट अटैक के बाद कभी भी पेस्ट्री, चॉकलेट या फिर मिठाई आदि का सेवन ना करें। इनके सेवन से कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है। खून के थक्के में गाढ़ापन हो सकता है जो जानलेवा साबित भी हो सकता है।

141231Ginzatobufioresweetsbuffet-(1)Image Source :https://www.jtbgenesis.com/

4 नमक का अधिक सेवन

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक नमक का सेवन अधिक करने से हार्ट अटैक की परेशानी हो ही जाती है। तो ऐसे में आप भी अपने भोजन में नमक की मात्रा को संतुलित रखें।

Too-Much-Salt-Reprograms-the-Brain-Leads-to-Hypertension-470980-2Image Source :http://i1-news.softpedia-static.com/

5 शारीरिक गतिविधियों को ना नकारें

हार्ट अटैक के बाद बिस्तर पर पड़े रहने से बेहतर है कि आप थोड़ा बहुत चल फिर लें। साइकिल चलाएं, टहलें। ऐसा करने से आपका शरीर फिट रहेगा और शरीर में रक्त का संचार अच्छी तरह होगा।

6 वजन बढ़ने से रोकना

हार्ट अटैक के बाद हमें पूरे शरीर का ध्यान रखना पड़ता है। खान पान से लेकर वजन बढ़ने तक हर चीज को मेन्टेन करके चलना पड़ता है। वजन बढ़ने से शरीर में मोटापा बढ़ जाता है। जो एक हार्ट अटैक के मरीज के लिए जानलेवा हो सकता है।

unexplained_weight_gainImage Source :http://cdn2.hubspot.net/

7 हाई ब्लड प्रेशर

रिपोर्ट के मुताबिक हार्ट अटैक का खतरा सबसे ज्यादा हाई ब्लड प्रेशर से होता है। तनाव, व्यायाम ना करना आपके दिल के लिए खतरा भी बन सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here