‘द गर्ल नेक्स्ट डोर’ के नाम से मशहूर रति अग्निहोत्री को जन्मदिन की ढेरों शुभकामनाएं

0
570

रति अग्निहोत्री एक ऐसी अभिनेत्री हैं जिनके लिए अगर ऐसा कहा जाए कि उन पर ईश्वर भी बड़ी मेहरबान है तो गलत नहीं होगा। अपने प्राकृतिक सौन्दर्य से लोगों के दिलों में बसने वाली रति अग्निहोत्री का आज जन्मदिन है। 10 दिसंबर 1960 को मुंबई के एक पंजाबी परिवार में रति का जन्म हुआ था। उनका बचपन मद्रास में बीता। रति को पर्दे पर आने का इतना शौक था कि उन्होंने 10 साल की उम्र में ही मॉडलिंग की दुनिया में कदम रख दिया था।
अपनी खूबसूरती की बदौलत सिनेमा जगत में कदम रखने वाली रति अग्निहोत्री फिल्मी दुनिया में एक सेंसेशन की तरह आई थी। उन्होंने 1985 में अपनी फिल्म ‘एक दूजे के लिए’ से कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक हलचल मचा दी। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर इतनी सुपरहिट हुई कि उस अकेली फिल्म से रति का नाम ‘द गर्ल नेक्स्ट डोर’ पड़ गया।

rati agnihotri1Image Source: https://rickyraj47.files.wordpress.com

रति को अभिनेत्री बनाने का सारा श्रेय तमिल निर्देशक भारती राजा को जाता है। बताया जाता है कि रति के करियर की शुरूआत स्कूल ड्रामा के दौरान हुई थी, क्योंकि तभी निर्देशक भारती राजा की नज़र रति पर पड़ी थी। रति के अभिनय को देखते ही निर्देशक ने उन्हें अपनी फिल्म के लिए चुन लिया। उस समय रति महज़ सोलह साल की थी, जब उन्हें उनकी पहली फिल्म बतौर हीरोइन ऑफर हुई थी। वह अपनी पहली फिल्म वठिया पुरगुल )1979) को लेकर काफी उत्साहित थीं। इस फिल्म में उनके अभिनय को लोगों ने बखूबी सराहा था। इस फिल्म के बाद रति ने महज 3 साल में तेलगू की 32 फिल्मों में काम किया था।
रति ने साउथ के कई बड़े-बड़े अभिनेताओं के साथ स्क्रीन शेयर की, जिनमें रजनीकांत, कमल हासन शामिल थे। रति ने हिंदी फिल्मों में भी काम किया। जिसमें उनकी सुपरहिट फिल्म फर्ज और कानून थी। फिल्म कुली में उनके अपोजिट मेगास्टार अमिताभ बच्चन नजर आए थे। वह फिल्म तवायफ़ के लिए फिल्म फेयर अवार्ड के लिए नॉमिनेट भी की गईं थीं।

09 फरवरी 1985 को रति ने बिजनेस मैन अनिल वीरवानी से शादी कर ली। शादी के बाद भी वह फिल्मों में सक्रिय रहीं, लेकिन जब उनका बेटा तनुज वीरवानी हुआ तो उन्होंने फिल्मों से दूरी बना ली थी। रति ने 16 साल के लंबे ब्रेक के बाद एक बार फिर बड़े पर्दे पर फिल्म कुछ खट्टी-कुछ मीठी से वापसी की। इस फिल्म में उन्होंने काजोल की ग्लैमरस मां का किरदार निभाया था। रति अग्निहोत्री एक फिल्म अभिनेत्री होने के साथ-साथ टीवी कलाकार भी हैं। उन्होंने दस भाषाओं की तकरीबन 150 फिल्मों में काम किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here