सोने से पहले जरूर कर लें अपनी स्किन की सही देखभाल

आज की भाग-दौड़ भरी ज़िन्दगी में अपनी त्वचा का ध्यान रख पाना काफी मुश्किल है। रोज़मर्रा के व्यस्त जीवन में सुबह से शाम कब हो जाती है, आपको यह पता भी नहीं लग पाता होगा। लेकिन फिर भी चेहरे की ख़ूबसूरती के लिए आपको अपनी त्वचा का विशेष ख्याल रखना चाहिए। ख़ासतौर पर रात को सोने से पहले अपनी त्वचा की उचित देखभाल जरूर करें, क्योंकि बाहर की धूल, मिटटी और प्रदूषण से आपकी त्वचा डल हो जाती है। इसलिए सोने से पहले स्किन की विशेष देखभाल जरूर करें।

ऐसे उपाय जो सॉफ्ट स्किन पाने में आपकी मदद करेंगे –

nhung-thoi-quen-tot-lam-dep-da-4Image Source :http://thammyviencharm.vn/
  • दिन भर की भागदौड़ और धूल मिट्टी से आपका चेहरा मैला हो जाता है। इसलिए आप चाहे जितनी भी थकी हों सोने से पहले चेहरे पर लगा मेकअप जरूर हटा लें। चेहरे पर मेकअप लगा कर सोने से आपकी त्वचा पर केमिकल रिएक्शन हो सकता है। इससे कई तरह के त्वचा सम्बन्धी रोग जैसे खुजली या एलर्जी आदि हो सकते हैं। साथ ही इससे त्वचा पर मौजूद रोम छिद्र भी बंद हो जाते हैं, इस वजह से चेहरे की त्वचा तक शुद्ध हवा नहीं पहुंच पाती। इससे स्किन सांस नहीं ले पाती और रूखी पड़ने लगती है।
  • अगर आपने काफी समय से फेशियल नहीं करवाया है और आपकी त्वचा बेजान सी लगने लगी है तो प्रतदिन रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर मसाज करके सोएं। मसाज से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और स्किन दमकने लगती है। कोशिश करें की प्राकृतिक चीज़ों के उपयोग से ही फेशियल करें, क्योंकि नेचुरल चीज़ों के उपयोग से किसी तरह का साइड इफेक्ट नहीं होता।
  • सोने से पहले हल्के गुनगुने पानी से स्नान करने से आपकी दिनभर की थकान मिट जाएगी और आपको सुकून से नींद आएगी। आप चाहें तो पानी में थोड़ा सा नमक भी मिला सकती है। नमक में जो तत्व मौजूद होते हैं उससे किसी तरह का संक्रमण होने का खतरा कम हो जाता है। एक अच्छी नींद लेने से आप अगले दिन फ्रेश और ऊर्जावान महसूस करेंगी।
nuoc_hoa_hong_lancome_tonique_radiance_chiaki-vn-jpg-1452312643-09012016111043Image Source :http://chiaki.vn/
  • अगर आप स्वस्थ और लंबे बाल चाहती हैं तो प्रतिदिन सोने से पहले बालों में कंघी करके सोएं। ऐसा करने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और बालों की जड़ें भी मजबूत होती हैं।
  • पूरे दिन भर की भागदौड़ से आंखें थकी हुई लगने लगती हैं। इसलिए जब भी सोने जाएं उससे पहले अपनी आंखों को स्वछ और ठन्डे पानी से धो लें। ऐसा करने से आपकी आंखें स्वच्छ रहेंगी और डार्क सर्कल्स होने की संभावना भी घट जाएगी।

इन पांच उपायों को अपनाकर आप अपनी त्वचा के साथ-साथ बाल व आंखें भी स्वस्थ रख सकती हैं। जितना वक्त आप दिन के समय अपने चेहरे को सुन्दर बनाने में लगाती हैं उतना ही समय रात को सोने से पहले अपनी त्वचा की देखभाल में लगाएं। यकीन मानिए ऐसा करने से आपकी त्वचा हमेशा जवां नज़र आएगी और समय से पहले अपनी चमक नहीं खोएगी।

To Top