_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2018/01/","Post":"http://wahgazab.com/cobra-hid-in-boots-people-got-frightened/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/cobra-hid-in-boots-people-got-frightened/cobra-hid-in-boots-people-got-frightened-2/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

भारत में लांच हुआ यह ई-स्कूटर, एक रुपये में कराता है 10 किमी का सफर

ई-स्कूटर

 

भारत की ही एक कंपनी ने हाल ही में ई-स्कूटर लांच किया है जो महज 1 रुपये में आपको 10 किमी का सफर तय कराता है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि “Okinawa स्कूटर्स” नामक कंपनी ने हालही में एक ई-स्कूटर लांच किया है। इसकी खासियत यह है कि यह महज 1 रुपये में आपको 10 किमी का सफर कराता है। इस स्कूटर को लांच करने वाली यह कंपनी भारत की दुपहिया कंपनी है। इस स्कूटर का नाम Praise है तथा इसकी कीमत 59,889 है। Okinawa स्कूटर्स द्वारा लांच किया गया यह दुसरा ई-स्कूटर है। इससे पहल यह कंपनी Okinawa Ridge को लांच कर चुकी है।

इस स्कूटर के बारे में कंपनी का कहना है कि यह स्कूटर देश का सबसे तेजी से चलने वाला तथा सबसे अधिक रेंज वाला स्कूटर है। 75 किमी की टॉप स्पीड देने वाले इस स्कूटर में 1000 वॉट की इलेक्ट्रिक मोटर लगी है। महज एक बार चार्ज होने के बाद में यह स्कूटर 175-200 किमी तक चल सकता है। सबसे बड़ी बात यह है कि इस स्कूटर से चालक को 10 पैसे प्रति किमी का खर्च ही आता है।

यह भी पढ़ें – जानें भारत की मैग्नेटिक हिल के बारे में, यहां बंद गाड़ी भी खुद पहाड़ पर चढ़ती है

ख़ास फीचर्स –

ई-स्कूटरImage Source:

इस स्कूटर में सेफ्टी के लिए स्पेशल फीचर भी लगें हैं। आपको बता दें कि इस स्कूटर के साइड स्टेंड में इन-बिल्ट सेफ्टी तथा सेंसर लगें हैं, इसके साथ ही इसके मुख्य स्टैंड में एंटी-थेफ्ट सेंसर लगाए गए हैं। इस प्रकार से आपका स्कूटर चोरी होने से बच जाता है। आपको बता दें कि इस स्कूटर में एलईडी टेललाइट तथा इंडिकेटर भी लगाए गए हैं। इस स्कूटर में VRLA बैटरी लगाईं गई है जो कि मात्र 6-8 घंटे में चार्ज हो जाती है जबकि लीथियम आयन बैटरी महज 2 घंटे में ही चार्ज हो जाती है। बताया जा रहा है कि Okinawa स्कूटर्स कंपनी आने वाले दिनों में इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल को भी निर्मित करेगी।

आपको बता दें कि Okinawa स्कूटर्स कंपनी 2015 में स्थापित की गई थी। यह कंपनी पहले से ही ‘Ridge’ ई-स्कूटर को बाजार में ला चुकी है। कंपनी का यह स्कूटर 80-90 किमी तक फुल चार्ज होकर चल सकता है तथा इसकी पूरी स्पीड 55 किमी प्रति घंटे की है। इस कंपनी द्वारा अब लांच किया गया Praise स्कूटर ‘Ridge’ से कहीं ज्यादा बेहतर है और यह मात्र 1 रुपये में 10 किमी का सफर आसानी से तय कराता है।

Most Popular

To Top