खोज – हवा से भी हल्का और स्टील से भी मजबूत है यह पदार्थ

0
333

आज हम आपको एक ऐसे पदार्थ के बारे में जानकारी देने जा रहें हैं जो की स्टील से भी मजबूत है और हवा से भी हल्का है, यदि हम यह कहें की हम आपको दुनिया के सबसे मजबूत पदार्थ की जानकारी देने के लिए जा रहे हैं तो यह भी गलत नहीं होगा। इस पदार्थ का नाम है Aerogel और इसको हालही में वैज्ञानिकों ने अपनी रिसर्च में क्रिएट किया है। जानकारी के लिए यह भी बता दें की आप पदार्थ के आरपार भी देख सकते हैं।

जहां तक इस पदार्थ के गुणों का सवाल है तो बता दें की यह सर्दी को अपने इस पार से उस पार नहीं जाने देता और यह आग से भी बचाने के लिए बहुत उत्तम है क्युकी यह आग की गर्मी को बर्दाश्त कर सकने की योग्यता रखता है तथा यह साउंड प्रूफ भी है, मतलब यदि आप इस पदार्थ का कोई रूम बना दें तो आपकी आवाज अंदर से बाहर नहीं जा सकेगी और न ही आप बाहर की आवाज को सुन सकेंगे। इसके अलावा यह अपने बजन के हजार गुना बजन को सम्हाल सकने की सामर्थ रखता है। कुल मिलाकर जितनी खूबी इस Aerogel नामक पदार्थ में उतनी अन्य किसी और पदार्थ में नहीं है।

aerogel1Image Source:

बहुत से ऐसे गर्म देश हैं जहां पर गर्मी के कारण ही लोगों की जान तक चली जाती है ऐसे में उनके लिए Aerogel एक बरदान साबित हो सकता है। इसके अलावा बहुत से पशुओं की तबियत भी गर्मी के कारण बिगड़ जाती है ऐसे में Aerogel से इस प्रकार की परिस्थिति के ऊपर काबू पाया जा सकता है। हमारे बहुत से जवान ऊँचे पहाड़ों पर सैदव वर्फ से ढकी चोटियों पर रहते हैं, इस प्रकार की अवस्था में भी Aerogel एक वरदान साबित हो सकता है। Aerogel काफी महंगा है परंतु अभी इस पर और रिसर्च चल रहा है। कुछ लोगों का मानना यह भी है की Aerogel में सोखने की क्षमता बहुत ज्यादा है और आने वाले समय में इसको लेकर ईंधन का प्रयोग किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here