_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2017/05/","Post":"http://wahgazab.com/special-tips-of-beetle-nut-to-resolve-your-problems/","Page":"http://wahgazab.com/addd/","Attachment":"http://wahgazab.com/water-growing-in-this-tree-in-place-of-fruits-and-flowers/water-tree1/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/28118/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=154","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

जल्द ही 2000 का नोट भी हो जाएगा बंद, जानें इस खबर को

नोटबंदी के बाद से ही लगातार एक के बाद एक फैसले आए, कुछ फैसले RBI की ओर से आए, तो कुछ फैसले सरकार की ओर से, कुल मिलकर नोटबंदी के बाद में बहुत से फैसले लगातार लिए गए और अब इस क्रम में पता लगा है कि सरकार अब दो हजार के नोट को बंद कर सकती है। हम ऐसा आपसे यह नहीं कह रहें हैं, बल्कि यह बात कहीं है “अनिल बोकिल”, जो की नोटबंदी के मास्टरमाइंड और सामाजिक कार्यकर्ता हैं। बोकिल ने एक बिजनेस कॉलेज में दी हुई अपनी एक स्पीच में ऐसे संकेत दिए हैं, जिनसे स्पष्ट होता है कि जल्द ही 2000 के नोटों को बंद किया जा सकता है।

2000rsImage Source:

बोकिल के अनुसार 1000 तथा 500 के नोट भारत के कुल कैश के 86 प्रतिशत थे और इनको बैन करने के बाद में पूरे देश में पैसे की कमी हो जाती और इतने कम समय में नए नोट नहीं छप सकते थे, इसलिए ही 2000 के नोट को बाजार में उतारा गया था। आगे बोकिल 2000 के नोटों को बैन होने के बारे में संकेत देते हुए कहते हैं कि “कैश अर्थव्यवस्था एक टूटी-फूटी सड़क के समान है। 2000 का नोट टूटी सड़क में एक डायवर्जन की तरह है। जिस तरह से रोड की मरम्मत पूरी होने के बाद डायवर्जन को हटा दिया जाता है। ठीक उसी तरह दो हज़ार के नोट को भी कुछ सालो में खत्म कर दिया जाएगा।”, दूसरी ओर एस. गुरुमूर्ति ने भी कहा है कि आने वाले 5 सालों में 2000 का नोट बंद हो जाएगा।

 

Most Popular

To Top