जानिए कहां जाती है दुनिया के खूंखार आतंकियों की काली कमाई

-

दुनिया का सबसे खतरनाक कहलाने वाला आतंकी संगठन अलकायदा और आईएसआईएस, जो अपने आतंक के दम पर ना जाने कितने लोगों का खून बहाकर खून की होली खेलता आया है। ना जाने कितने रुपयों की लूटपाट करता रहा है, पर इस लूटपाट की कमाई को ये संगठन कहां खर्च करता है। ये सवाल आपके ज़ेहन में उठ सकता है, तो हम आपको बताते हैं इन आतंक के सरगनाओं की दास्तान कि ये अपनी आतंक की बेहिसाब कमाई को कहां इन्वेस्ट करते हैं।

image1Image Source :http://abcnews.go.com/

आतंकियों का आका ओसामा बिन लादेन अपनी अकूत दौलत को साधारण लोगों की तरह सोने खरीदने में लगाता था। उसकी नज़र में ये सबसे सुरक्षित और मुनाफे का काम था। वहीं आईएसआईएस सरगना बगदादी पैसे को कहीं और इंवेस्ट करने पर भरोसा नहीं करता। वो नकद रखने पर ज्यादा भरोसा करता है।

न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स की हालिया रिपोर्ट की मानें तो लादेन का भरोसा दुनिया की सबसे भरोसेमंद करेंसी US डॉलर में नहीं था। उसकी बजाय यूरो को वो तरजीह देता था और अपने लोगों को हिदायत भी दे रखी थी कि डॉलर की बजाय यूरो में लेन-देन या निवेश करें।

2010 का एक वाकया इस बात को और पुख्ता करता है। बात तब की है जब 2010 में अफगानिस्‍तान के पूर्व राष्‍ट्रपति हामिद करजई के एक अफसर को अलकायदा के आतंकियों ने अगवा कर 50 लाख डॉलर की फिरौती मांगी, जो अब करीब 33 करोड़ के बराबर है। आखिर में अफसर को रिहा करने के बदले मिली फिरौती को लादेन ने अलकायदा के जनरल मैनेजर को एक चिट्ठी लिख कर उससे सोना खरीदने और यूरो में लगाने को कहा था।

अलकायदा और आईएसआईएस की कमाई का खुलासा-

laden_1460808421Image Source :http://i4.dainikbhaskar.com/

मई 2011 में जब अमेरिकी नेवी सील कमांडोज ने आधी रात को पाकिस्‍तान के एबटाबाद में लादेन के घर में घुस कर उसे मार गिराया था तब उसके बाद वहां पर मिले दस्तावेजों की पुख्ता जांच की गई। जांच के दौरान पता चला कि लादेन ने अफगान अधिकारियों की रिहाई करने के लिये पर 50 लाख डॉलर की रकम ली थी, जिसे उसने सोने में निवेश करने के निर्देश दिये थे।

दूसरी ओर दुनिया का सबसे खतरनाक और अमीर संगठन आईएसआईएस ने कई तरह के गलत धंधे कर मोटी कमाई की थी। विदेशी नागरिकों को अगवा करने से लेकर बैकों और वित्तीय संस्थानों में लूट कर पैसा इकट्ठा करना इसका पेशा था। आईएसआईएस सरगना बगदादी इन्वेस्ट करने पर भरोसा ना करके पैसों को गोदामों में संग्रहित करता था, जिससे इसका पैसा कई गोदामों में भरा रहता था। कुछ गोदामों को हवाई हमले के दौरान खत्म कर दिया गया था तब भी इस संगठन के पास पैसों की कोई कमी नहीं हुई।

Pratibha Tripathihttp://wahgazab.com
कलम में जितनी शक्ति होती है वो किसी और में नही।और मै इसी शक्ति के बल से लोगों तक हर खबर पहुचाने का एक साधन हूं।

Share this article

Recent posts

भारत सरकार ने तीसरी बार दिया चीन को बड़ा झटका, Snack Video समेत 43 ऐप्स पर लगा दिया बैन

भारत और चीन के बीच चल रहे विवाद को देखते हुए एक बार फिर से भारत सरकार ने चीन को एक बड़ा झटका दिया...

इंटरनेशनल एमी अवॉर्डस 2020: निर्भया केस पर बनी सीरीज ने जीता बेस्ट ड्रामा अवॉर्ड

कोरोनावायरस की वजह से जहां हर किसी के लिए यह साल काफी मनहूस रहा है तो वहीं दूसरी ओर इस महामारी के बीच कुछ...

कामाख्या मंदिर में मुकेश अंबानी ने दान किए सोने के कलश, वजन जान भौचक्के हो जाएंगे

भारत के सबसे रईस उद्यमी मुकेश अम्बानी किसी ना किसी काम के चलते सुर्खियो में बने रहते है। आज के समय में अम्बानी परिवार...

कुंवारी लड़कियों के खून से नहाती थी ये महिला, वजह कर देगी आपको हैरान

अक्सर हम अखबारों में हत्या मारपीट की घटनाओं के बारें में रोज पढ़ते है। लेकिन कुछ लोग अपने शौक को पूरा करने के लिए...

आसमान से गिरी ऐसी अद्भुत चीज़, जिसे पाकर रातों रात करोड़पति बन गया यह आदमी

जब आसमान से कुछ आती है तो लोग आफत ही जानते हैं। लेकिन अगर यह कहें कि आसमान से आफत नहीं धन वर्षा हुई...

Popular categories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent comments