इन टिप्स को अपना कर तेजी से बढ़ाएं दाढ़ी

0
615

युवाओं में दाढ़ी का क्रेज लगातार बढ़ता ही जा रहा है या यूं कहें कि ये आज का नया फैशन है। जिसे हर लड़का अपनाना चाहता है और कूल दिखना चाहता है। ये फैशन केवल आम लड़के ही नहीं अपना रहे बल्कि बॉलीवुड के कई बड़े सितारों ने भी इसे कई फिल्मों में अपनाया और काफी तारीफें भी पाईं। फिर चाहे वो बादशाह शाहरुख हों या फिर दबंग सलमान, हर किसी ने इस लुक को अपनाकर एक नया स्टाइल सेट किया है। अब अगर बॉलीवुड के सितारों ने इसे अपना लिया तो क्रिकेटर कैसे पीछे रह सकते हैं। भारतीय क्रिकेटरों ने भी इसे अपने स्टाइल से अपनाया है और आजकल हर युवा इस फैशन को अपनाकर खुद को इस भीड़ में शामिल करना चाहता है, लेकिन ऐसे में एक बड़ी समस्या ये उभर कर आती है कि कुछ लोगों के दाढ़ी के बाल सही तरीके से नहीं आते। ये दिक्कत किसी को भी हो सकती है और ये हार्मोन की कमी या खानपान की वजह से भी होती है। इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं इस समस्या का समाधान, जिसे अपनाकर हर लड़का अब खुद को बियर्डेड लुक दे सकेगा। तो जानें कौन से हैं वो तरीके जिसे अपनाकर आप पा सकते हैं ये लुक…

कैसे बढ़ाएं अपनी दाढ़ी

दाढ़ी को बढ़ाने के लिए आपको उसकी सही तरीके से देखभाल करनी होगी। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो ये कभी भी सही तरीके से आपके चेहर पर नहीं आएगी। साथ ही आपको इसका ख्याल रखना होगा जैसा कि आप अपनी दूसरी चीजों का रखते हैं। अगर आप इसकी अच्छी ग्रोथ देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपनी दाढ़ी का एक्सफोलिएशन करना होगा ताकि आपकी दाढ़ी जल्दी और अच्छी तरह से बढ़े। साथ ही आपको कुछ तेल के जरिए अपने चेहरे पर मसाज भी करनी होगी ताकि आपकी दाढ़ी को अच्छा पोषण मिल सके और इसकी ग्रोथ अच्छी हो।

कैसे बढ़ाएं दाढ़ी जल्दी से

दाढ़ीदाढ़ीImage Source: http://images.onlymyhealth.com/

अगर आपकी दाढ़ी की ग्रोथ धीरे-धीरे होती है तो आपको इसके लिए अपने खानपान में बदलाव करना बहुत जरूरी होगा। हो सकता है आपके शरीर में प्रोटीन की कमी हो, जिसके कारण आपकी दाढ़ी सही तरीके से ना बढ़ पा रही हो। तो ऐसे में सबसे पहले आप 8 गिलास पानी पीना शुरू करें। इससे आपको काफी मदद मिलेगी, साथ ही खुद को चिंतामुक्त रखें।

बालों की ग्रोथ होने दें

जब आप पहली बार अपनी दाढ़ी को बढ़ाना शुरू करेंगे तो आपको थोड़ी दिक्कतों का सामना जरूर करना पड़ेगा। जैसे कि उनका सही शेप में ना आना और सही न लगना, लेकिन ये समय के साथ खुद ब खुद ठीक हो जाएगा। साथ ही ध्यान रहे कि आप बालों की ग्रोथ होने दें पूरे तरीके से।

एक्सोलिएट

अपने चेहरे को एक्सोलिएट करें ताकि चेहरे की डेड स्किन हट जाए और आपकी दाढ़ी अच्छी तरह से ग्रोथ कर पाए। आप चाहें तो चेहरे पर कोई अच्छा मास्क भी लगा सकते हैं।

कंडिश्नर

breadImage Source: http://beardpictures.com/

जब आपकी दाढ़ी की ग्रोथ अच्छी और आपको मन लायक हो जाए तो आप कैस्टर के तेल को अपनाएं। इसे सही तरीके से अपनी दाढ़ी पर लगाएं। ये दाढ़ी के बालों को अच्छा ग्रोथ देगा, साथ ही सही तरीके से इसे बढ़ाने में मदद भी करेगा। आप चाहें तो जैतून के तेल औऱ नारियल के तेल को भी अपना सकते हैं।

विटामिन

अच्छी दाढ़ी पाने के लिए जैसा कि पहले ही बताया कि सही आहार लेना बहुत जरूरी है। ऐसे में अपने खानपान में विटामिन बी को जरूर रखें। साथ ही विटामिन बी1,बी6,बी12 भी शामिल करें। ये सभी विटामिन आपकी दाढ़ी की ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी हैं।

आज हमने आपको जो टिप्स बताए उसे अपनाएं और देखें कैसे आपकी दाढ़ी लगती है सबसे अच्छी और अब भी पा सकते हैं एक अलग लुक।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here