इन ऐप से कोई नहीं पढ़ सकेगा आपकी चैट

आजकल हर कोई स्मार्टफोन के इस्तेमाल के साथ-साथ चैट करना भी पसंद करता है। जिसमें से व्हाट्सएप और फेसबुक मैसेंजर बहुत लोग इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आपको जानकारी के तौर पर बता दें कि इसमें चैटिंग करना इतना सुरक्षित नहीं है। इसमें की गई चैट टेलीकॉम कंपनियां और सर्वर्स डिकोड कर सकते हैं, लेकिन प्ले स्टोर पर कुछ ऐसी एप्स हैं जिसमें आप बिना किसी चिंता के चैट कर सकते हैं और सिक्योर चैटिंग का ऑप्श्न भी होता है। इसके साथ ही इस ऐप में कुछ ऐसे फीचर्स हैं जिसका कोई स्क्रीनशॉट भी नहीं ले सकता है। इन ऐप की खास बात ये है कि इसकी चैट ना कोई टेलीकॉम कंपनी पता लगा सकती है और ना ही जिसने इस ऐप को बनाया है।

टेलीग्राम-

टेलीग्राम ऐप आपको प्ले स्टोर में मिल जाएगी और ये बहुत ही सुरक्षित ऐप है। इसकी मदद से आप ग्रुप में 200 लोगों से चैट कर सकते हैं। इस पर होने वाली चैट एन्क्रिप्टेड होती है जिसे टेलीकॉम कंपनी डिकोड नहीं कर सकती है। इसकी सबसे बड़ी खासियत इसका एक फीचर है जिसकी मदद से आप दोनों तरफ की चैट डिलीट कर सकते हैं।

Telegram_ledeImage Source: http://www.windowscentral.com/

सिग्नल प्राइवेट मैसेंजर-

इसकी मदद से आप सुरक्षित तौर पर बात कर सकते हैं। इस पर भेजी गई तस्वीर और वीडियो अन्य ऐप के मुकाबले ज्यादा एन्क्रिप्टेड हैं ताकि हैकर्स भी इसे डिकोड ना कर पाएं। इस ऐप का सर्वर तक आपकी फाइल को खोल नहीं सकता है। ये ऐप प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर पर डाउनलोड किया जा सकता है।

चैट सिक्योर-

इस मैसेंजर ऐप में सुरक्षित कम्यूनिकेशन के लिए ओटीआर का इस्तेमाल किया गया है। इसमें और ऐप की तरह चैट के लिए ऑप्शन हैं जिसे मजबूत रखने के लिए क्रिप्टोग्राफी का उपयोग किया गया है।

प्राइवेट नाओ-

इस ऐप के जरिए भी आप चैटिंग, वीडियो चैट, ईमेल भी कर सकते हैं। इस ऐप की कॉल क्वालिटी दूसरी ऐप से कहीं ज्यादा बेहतर है सुरक्षा के लिए। इसमें वर्ल्ड क्लास RSA 4096 बिट एन्क्रिप्शन टेक्नोलॉजी का उपयोग किया गया है। इसके तहत इसका डेटा कहीं और सेव नहीं कर सकते हैं।

messaging-appsImage Source: http://www.advisemediagroup.com/

 

To Top