ड्यूटी के साथ मां का फर्ज निभाती यूपी की ‘मदर कॉप’ अर्चना..

0
678
झांसी (यूपी) थाना

महिलायें कितनी भी उंची उड़ान क्यो ना भर लें, पर अपने घर की जिम्मेदारियों के प्रति हमेशा सजग रहती है। जिसका जीता जागता उदां आप झांसी (यूपी) थाने में देख सकते है। रोज की तरह से अपनी ड्यूटी को बाखूबी निभाती कॉन्सटेबल अर्चना को क्या मालूम था कि शुक्रवार का यह दिन उसके लिये किस तरह से खास बनने जा रहा है। उसे इस बात का बिल्कुल भी अंदाज़ा नहीं था कि जिस जिम्मेदारी को वह बाखूबी निभाकर अपना हर दायित्व पूरा कर रही है वह लोगों के लिये एक प्रेरणा देने वाला संदेश बनकर उभरेगा। इन दिनों सोशल मिडिया पर एक फोटो काफी वायरल हो रही है।

ये फ़ोटो उस समय की है जिस वक्त अर्चना की 6 महीने की बेटी टेबल पर सो रही थी। और वह अपने काम को पूरी जिम्मेदारी के साथ कर रही थी। इस फ़ोटो को कई सीनियर पुलिस ऑफ़िसर्स ने शेयर किया और लोगों ने भी इसकी ख़ूब तारीफ़ की।

झांसी (यूपी) थाना

कॉन्सटेबल अर्चना सिंह की फ़ोटो सोशल मीडिया पर वायरल होते ही यूपी के डीआईजी ओपी सिंह ने भी इस फोटों को देखकर अपने ट्वीटर पर ट्वीट करते हुये उनकी तारीफ़ की। साथ ही डीआईजी ने अर्चना की उस मांग को स्वीकार कर लिया, जिसमें उन्होंने कहा था कि वह चाहती हैं कि उन्हें आगरा शिफ़्ट कर दिया जाए, ताकि वह अपनी दोनों बच्चियों का पालन-पोषण अच्छे से कर सकें।

आगरा की 30 वर्षीय अर्चना सिंह साल 2016 से झांसी में पोस्टेड हैं। वहीं उनके पति गुरुग्राम में रहकर एक प्राइवेट कंपनी में जॉब करते हैं। ऐसे में अर्चना सिंह के पास कोई विकल्प नहीं है कि वो अपनी 6 महीने की बेटी को किसके पास छोड़ें, इसलिए वो उसे रोज़ थाने लेकर आ जाती हैं। वहीं अर्चना की बड़ी बेटी (11 साल) जो कि अपने दादा दादी के घर पर रहकर पढ़ाई कर रही है।

झांसी (यूपी) थाना

यूपी के इंस्पेक्टर जनरल ऑफ़ पुलिस ऑफ़िसर, नवनीत सेकरा ने फ़ोटो शेयर करते हुए कहा कि इस बेहतरीन फ़ोटो के लिए किसी कैप्शन की ज़रूरत नहीं है। ये फ़ोटो अपने आप में ही बेहद ख़ूबसूरत है। वहीं झांसी रेंज के डीआईजी सुभाष सिंह बंघेल ने अर्चना को 1000 रूपये का इनाम भी दिया। वहीं अर्चना के सीनियर एसओ उमेश चंद्रा त्रिपाठी ने कहा कि अर्चना बेहद मेहनती है और अपने काम के लिए हमेशा सजग रहती हैं।

फ़ोटो के वायरल होने के बाद अर्चना का कहना है कि ‘मेरे सभी सीनियर और मेरे साथी कर्मचारी सभी मेरी मदद करते हैं। सभी मेरी बच्ची को भी संभालते हैं’।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here