मैक्सिको के इस शहर में फैला है एड्स एक महामारी की तरह 

0
453

एड्स पूरी दुनिया में किसी भयानक जानलेवा महामारी की तरह फैला है। इस बीमारी की भयावहता के बारे में पूरी दुनिया की सरकारें जागरूकता फ़ैलाने में लगी हैं, लेकिन फिर भी यह बीमारी पूरी दुनिया में तेज़ी से अपनी जड़ें फैला रही है। एड्स एक ऐसी बीमारी है जो मेडिकल साइंस के लिए चुनौती बनी हुई है।

High Risk of HIV for Transgender2Image Source:  http://pulitzercenter.org/

अमेरिका में मैक्सिको के शहर तिजुआना में यह बीमारी दुनिया में सबसे ज्यादा भयंकर रूप ले चुकी है। अमेरिका में लोगों को एड्स के प्रति जागरूक बनाने के लिए कुछ फोटोज जारी किए गए हैं। इन फोटोज में मैक्सिको के शहर तिजुआना में एड्स पीड़ितों की जर्जर हालत को दिखाया गया है। तिजुआना को इंडस्ट्रियल और फाइनेंशियल सेंटर के रूप में भी जाना जाता है। फोटोग्राफर मैकोम लिंटन और पत्रकार जॉन कोहेन ने तिजुआना में काफी समय बिताया है। इन दोनों ने यहां के एड्स पीड़ितों की दयनीय ज़िन्दगी को फोटोज के माध्यम से अपने कैमरे में कैद किया है। इन फोटोज को देख कर आप हैरत में पड़ जाएंगे कि कैसे एड्स एक अच्छे खासे इंसान की शख्सियत को बदल सकता है। इन फोटोज को Tomorrow Is a Long Time नाम की किताब में पब्लिश किया गया है।

High Risk of HIV for Transgender3Image Source:http://i9.dainikbhaskar.com/

तिजुआना में एचआईवी का संक्रमण तेज़ी से फ़ैल रहा है। कुछ सर्वे के मुताबिक कुल एचआईवी पीड़ितों में सिर्फ 11 फीसदी लोग ही एचआईवी के इलाज का खर्च उठा पाने में सक्षम हैं। कई रिपोर्ट में तिजुआना में एचआईवी को महामारी जैसा बताया गया है।

High Risk of HIV for TransgenderImage Source:http://celebcafe.org/

रिपोर्ट्स के अनुसार जिन लोगों के पास अमेरिका में रहने के लिए जरूरी कागजात नहीं होते उन्हें या अपराधिक गतिविधियों को अंजाम देने वाले लोगों को मैक्सिको भेज दिया जाता है। यहां कई लोग ऐसे भी हैं जिनका पहले तिजुआना से कोई संबंध नहीं रहा है और उन्होंने काफी वक्त अमेरिका में बिताया है। ज्यादातर ऐसे लोग ही तिजुआना में एड्स के शिकार हैं। इन लोगों की ज़िन्दगी यहां बहुत ख़राब हालत में कटती है। इन लोगों के पास पैसे और रहने के लिए घर भी नहीं होता। इसलिए यह लोग ड्रग्स लेने लगते हैं या वैश्यावृति में धकेल दिए जाते हैं। जिसके बाद उनमें एड्स फ़ैलाने का खतरा कई गुना और बढ़ जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here