अनोखी बच्चीः पैदा होते ही पेट में मिलें दो बच्चे

एक व्यस्क महिला ही किसी बच्चें को जन्म देने में सक्षम होती है। यह एक सामान्य सी बात है, लेकिन आज जो हम आपको जो बताने जा रहें हैं उसे सुनकर आपके पैरों तले से जमीन खिसक जाएगी। इस घटना में एक पैदा हुई बच्ची अपने जन्म के समय ही पेट में दो जुड़वा बच्चों को लेकर पैदा हुई है। डॉक्टर को जब यह पता चला तो वह भी काफी हैरान रह गए।

baby birth1Image Source:

जानकारी के अनुसार हांगकांग में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। जहां पर एक बच्ची का जन्म हुआ। देखने में यह बच्ची एक सामान्य बच्ची की तरह ही है, लेकिन इसकी जांच करने पर पता चला कि इस पैदा हुई बच्ची के पेट में दो बच्चें पल रहें हैं।

पैदा होने के समय बच्ची का वजन चार किलो था। डॉक्टर को इस बच्ची का पेट कुछ अजीब लगा। पहले डॉक्टरों की टीम को लगा कि इस बच्ची के पेट में ट्यूमर है, लेकिन जब जांच की रिपोर्ट आई तो सभी लोग हैरान रह गए। इस जांच में पता चला कि बच्ची के पेट में दो बच्चे पल रहें हैं और यह भ्रूण करीब आठ से दस सप्ताह के हो गए है। वहीं बच्ची के पेट में पल रहें यह भ्रूण अन्य भ्रूण की तरह सामान्य रूप से ही विकसित हो रहें हैं। इनके दिमाग, हाथ पांव व हड्डियां बन रहीं थी। विशेषज्ञों की मानें तो इसका शिकार 50लाख बच्चों में से एक बच्चा होता है। मां के गर्भ धारण के दौरान शुरूआती दौर में जब दो भ्रूण में से कोई भी एक भ्रूण गर्भनाल की सहायता से गुजरता हुआ दूसरे भ्रूण के अंदर प्रवेश कर जाता है तब ऐसा होता है। इसमें एक भ्रूण उस दूसरे भ्रूण को अपने अंदर परजीवी के रूप में पालता है।

To Top