_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2018/04/","Post":"http://wahgazab.com/people-got-confused-when-two-girls-conned-everyone-to-marry-each-other/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/these-marvelous-airports-of-the-world-beats-even-the-most-fancy-of-the-restaurants/hotel-cover/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Oembed_cache":"http://wahgazab.com/a58684c87aed349e5269bd367bca0a1a/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

आने वाला है 10 रुपये का नया नोट, जानिये RBI द्वारा जारी इस नोट की खासियत

Know about the features of the new Rs. 10 currency by RBI cover

नोटबंदी के बाद 500 तथा 2 हजार के नए नोट बाजार में आये थे। बाद कई अन्य नोट भी नए डिजाइन में आ चुके हैं। आपको हम बता दें कि हाल ही में आरबीआई ने 10 रुपये का नया नोट जारी किया है। चॉकलेटी ब्राउन कलर के इस 10 रुपये के नोट में कई नई खासियतें हैं जिनका आम लोगों को बहुत कम पता है। यही कारण है कि आज हम आपको इस 10 रुपये के नए नोट के बारे में यहां विशेष जानकारी दे रहें हैं। इस नोट के जारी होने के बाद कुछ लोग यह सोच कर घबरा रहें थे कि अब पुराने 10 रुपये के नोट बाजार में नहीं चल पाएंगे। इस परेशानी को देखते हुए आरबीआई ने अपनी गाइड लाइन में इस बात का स्पष्ट उल्लेख किया है कि 10 रुपये का नया नोट आने के बाद भी सभी पुराने 10 रुपये के नोट बाजार में चलन में रहेंगे। मतलब साफ है कि इस नए नोट के आने के बाद भी सभी पुराने 10 रुपये के नोट भी चलन में रहेंगे।

कैसा है यह नया नोट –

Know about the features of the new Rs. 10 currency by RBIimage source:

यह 10 रुपये का नया नोट अपने में चॉकलेटी ब्राउन कलर लिए हुए है। इसके आगे के भाग पर महात्मा गांधी की तस्वीर है तथा दूसरी और कोणार्क के सूर्य मंदिर की तस्वीर के साथ में स्वच्छता मिशन का लोगो भी प्रिंट किया हुआ है। सूत्रों की मानें तो अब तक आइबीआइ ने 1 अरब 10 रुपये के नोट प्रिंट कर लिए हैं ताकि ये आसानी से लोगों को उपलब्ध हो सकें। नोटबंदी के बाद में 500 तथा 2 हजार के नए नोट बाजार में आये थे। अतः 1 हजार के नोट बंद हो गए थे।

बाजार में लाये गए 500 तथा 2 हजार के नोट बड़े नोटों में मानें जाते हैं जिनको छुट्टा करने में आम लोगों को काफी परेशानी पड़ती है। अब चूंकि 10 रुपये के नए नोट बाजार में आने वाले हैं तो यह बात इस और इशारा करती है की सरकार बड़े नोटों की समस्या को जान चुकी है और अब वह छोटे नोटों की ओर इशारा कर रही है। इस नोट की एक खासियत यह भी है कि इसमें सभी सीरियल नंबर बढ़ते क्रम में है यानि सबसे पहले छोटा और आगे उससे बड़े नंबर बढ़ते क्रम में लगें हैं। कोणार्क मंदिर के चित्र को देख लोगों को अपने देश की इस विरासत के बारे में भी जानकारी मिलेगी।

To Top