_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2017/12/","Post":"http://wahgazab.com/know-about-the-amazing-bike-made-with-a-budget-of-13-thousand-and-runs-at-a-speed-of-650kmhr/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/know-about-the-amazing-bike-made-with-a-budget-of-13-thousand-and-runs-at-a-speed-of-650kmhr/know-about-the-amazing-bike-made-with-a-budget-of-13-thousand-and-runs-at-a-speed-cover/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

सनातन धर्म और भारत देश से महान इस दुनिया में अन्य कोई नहीं – डेविड फ्रॉली

वैसे तो सनातन धर्म को “आदि धर्म” कहा जाता है, पर इसके सिद्धान्तों और इसकी परंपराएं आज भी सभी देशों के लोगों को प्रेरणा देती हैं, हालही में अमेरिकी लेखक ने सनातन धर्म के संबंध में जो कहा वह काफी चौंकाने वाला है। जी हां, और इसीलिए आज सोशल मीडिया पर यह अमेरिकी विद्वान छाया हुआ है, आइए अब आपको बता दें कि यह अमेरिकी विद्वान आखिर है कौन।

image source :

इस अमेरिकी विद्वान का नाम “डेविड फ्रॉली” है, ये एक विश्व प्रसिद्ध लेखक है, जो की अमेरिका के निवासी हैं। डेविड ने भारत और सनातन धर्म को लेकर अपने जीवन में बड़ा शोध किया था और उसका इतना गहरा प्रभाव इसके जीवन पर पड़ा कि इन्होंने सनातन धर्म को ही अपना धर्म बना लिया। डेविड एक प्रसिद्ध लेखक है इनको भारत सहित कई अन्य देशों ने लेखन के लिए पुरुस्कृत किया है। डेविड भारत के विषय में कहते हैं कि कोई भी देश भारत की तथा कोई भी धर्म सनातन धर्म की बराबरी नहीं कर सकता है। डेविड कहते हैं कि जब अरब तथा यूरोप के लोग यह भी नहीं जानते थे कि भाषा क्या होती है, तब भारत के लोग कई वेद लिख चुके थे और जब दुनिया को शिक्षा का पता नहीं था, उस समय भारत में गुरूकुल शिक्षा के बड़े केंद्र थे, जहां बड़े स्तर पर शिक्षा दी जाती थी। डेविड आगे कहते है कि जब दुनिया के लोग घर बनाना नहीं जानते थे, उस समय भारत में कई सभ्यताएं जन्म ले चुकी थी तथा कई छोटे-छोटे राज्य भी बन चुके थे। डेविड सनातन धर्म के बारे में कहते हैं कि ईश्वर का बनाया तो मात्र एक ही धर्म है और वह है सनातन, दुनिया के अन्य सभी धर्म मानव निर्मित है, सिर्फ सनातन ही एकमात्र ऐसा धर्म है जो मानव निर्मित नहीं है। देखा जाए तो धर्म सभी लोगों की अपनी-अपनी आस्था और श्रद्धा का विषय होता है, पर जहां तक बात सनातन की है तो उसके सिद्धांत सभी लोगों के लिए सामान ही हैं।

Most Popular

To Top