_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2017/01/","Post":"http://wahgazab.com/this-strange-city-made-of-snow/","Page":"http://wahgazab.com/addd/","Attachment":"http://wahgazab.com/this-girl-living-without-face-shocks-everyone/woman-with-no-face1/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/28118/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=154","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

इस तरह से दूर होगी स्वप्नदोष की समस्या

cover

स्वप्नदोष एक ऐसी परेशानी है जिससे बहुत से पुरुष ग्रस्त हैं। ये रोग हर उम्र के पुरुषों में पाया जाता है, लेकिन इसे लेकर आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नही हैं क्योंकि यह असामान्य बात नहीं है, लेकिन अगर आपको हर रोज इस परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो आपको इस पर विचार करने की जरूरत है। अगर कोई पुरुष नियमित रूप से स्वप्नदोष की समस्या को झेल रहा है तो इससे उसके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

स्वप्नदोष को कारण पुरुषों को कमजोर स्खलन, थकान, अंडकोष में दर्द और शीघ्रपतन आदि कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वैसे तो अभी तक कोई इस बात का पता नहीं लगा पाया है कि आखिर स्वप्नदोष किन कारणों से होता है, लेकिन ज्यादातर लोग इस रोग के लिए कामुक विचारों और हस्तमैथुन को जिम्मेदार मानते हैं। अक्सर जिन पुरुषों को इस समस्या से ज्यादा परेशानी होती है वो इससे बचने के लिए हस्तमैथुन को कम करने की सोचते हैं। कुछ लोग इसके लिए घरेलू नुस्खों तक का सहारा लेते हैं। इन घरेलू नुस्खों से आपको किसी तरह का नुकसान तो नहीं होता है, लेकिन ये नुस्खे कुछ ही समय तक काम करते हैं।

1Image Source: http://www.saudedicas.com.br/

अगर आपको एक महीने में दो या फिर तीन बार स्वप्नदोष होता है तो ये एक सामान्य बात है, लेकिन अगर इससे ज्यादा बार आपको इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो ये आपके लिए चिंता की बात है। आपको इस समस्या को कम करने के लिए डॉक्टर के पास जरूर जाना चाहिए। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही टिप्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप स्वप्नदोष की समस्या से बच सकते हैं।

1. व्यायाम करें-

व्यायाम से आप बड़ी से बड़ी बीमारी से बच सकते हैं। इतना ही नहीं इससे आप स्वप्नदोष की समस्या से भी बच सकते हैं। जब हमारे शरीर में मौजूद शारीरिक ऊर्जा का सही तरह से प्रयोग नहीं हो पाता है तो अक्सर पुरुषों को स्वप्नदोष की समस्या का सामना करना पड़ता हैं। अगर आप नियमित रूप से व्यायाम करते हैं तो इससे आपका शरीर स्वस्थ रहेगा और आपके शरीर में बन रही ऊर्जा का भी उचित तरह से प्रयोग होगा, जिससे आप स्वप्नदोष की समस्या से बच सकते हैं।

2Image Source: http://fullcircleyoga.ie/

2. सेक्स के बारे में कम सोचें-

ज्यादातर पुरुषों में ये देखा गया है कि जब वो सेक्स के बारे में ज्यादा सोचते हैं तो उन्हें स्वप्नदोष का सामना करना पड़ता है। अगर आप चाहते हैं कि आपको ये समस्या ना हो तो आप जितना हो सके सेक्स के बारे में कम ही सोचें। वैसे ज्यादतर विशेषज्ञ इस बात को नहीं मानते हैं।

3Image Source: http://www.fthis.gr/

3. स्वस्थ आहार खाएं-

स्वप्नदोष की समस्या सही से भोजन ना करने के कारण भी होती है। अगर आप अपने आहार में विटामिन बी को शामिल करें तो आप इस समस्या को कम कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने आहार में जितना हो सके हरी सब्जियों का प्रयोग करें तथा बाहर का खाना कम करें।

4Image Source: http://behealthy.one/

4. सही समय पर सोयें-

अगर आप दिनभर काम करने के बाद भी समय पर नहीं सोते हैं तो इससे आपको स्वप्नदोष की समस्या हो सकती है। अच्छा होगा कि आप अपने सोने का एक समय निश्चित करें तथा कम से कम 6 घंटे तो जरूर सोयें।

5Image Source: http://4.bp.blogspot.com/

कुछ घरेलू नुस्खे भी आजमा सकते हैं-

आंवला हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है तथा ये स्वप्नदोष को कम करने में भी मदद करता है। अगर आप रोजाना एक या दो आंवले के मुरब्बे का सेवन करते हैं व इसके बाद एक गिलास गाजर का जूस पीते हैं तो आप इस समस्या को कम कर सकते हैं।

अगर आप कुछ दिनों तक तुलसी की जड़ को अच्छे से पीस कर नॉर्मल पानी के साथ पीते हैं तो इससे भी स्वप्नदोष की समस्या कम हो जाती है। अगर आपको तुलसी की जड़ ना मिले तो आप उसके बीजों का भी प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए शाम के समय दो चम्मच तुलसी के बीजों का सेवन करें।

5Image Source: http://www.minute2minutenews.com/

3 चम्मच प्याज का रस, 2 चम्मच शहाद, 2 चम्मच अदरक का रस और 2 चम्मच घी इन सभी चीजों के आपस में अच्छे से मिलाकर कुछ दिन तक इसका सेवन करने से इस रोग से कम किया जा सकता है।

लहसुन की कली का सेवन करने से भी स्वप्नदोष को कम किया जा सकता है। इसके लिए आप दो लहसुन की कलियों के लेकर उन्हें कुचल दें और खा लें उसके बाद गाजर का जूस पी लें।

6Image Source: http://www.seha-3laj.com/

Most Popular

To Top